शुगर का अचूक इलाज

AppsWorldTech

शुगर का अचूक इलाज

Salud y bienestar
  • 0.00
(0 votos)

Instalar gratis

10000

Instalaciones de aplicaciones

Android 4.1+

Versión mínima

Con anuncios

Anuncio

01.02.2018

Fecha de lanzamiento

Cambios recientes:

Change some UI and navigation of app

Descripción:

आज के समय में शुगर एक आम बीमारी है, शुगर को कई नाम से जाना जाता है जेसे मधुमेह, diabetes, चीनी रोग इत्यादि। कहा जाता है कि बीमारी का इलाज करने से बेहतर है कि बीमारी को होने से ही रोक दिया जाए। भारत में लगभग 6 करोड़ लोग डायबिटीज के शिकार है। मधुमेह को कई रोगों का जन्मदाता भी कह सकते है। अगर इसका समय से इलाज़ ना किया जाए तो गुर्दे की विफलता, दिल का दौरा या स्ट्रोक, अंधापन, तंत्रिका क्षति आदि के रूप में गंभीर जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है।
कार्बोहाइड्रेट हमारे शरीर को ऊर्जा देने वाले भोजन के रूप में जाता है, भोजन का एक महत्वपूर्ण भाग में कार्बोहाइड्रेट का भी होता है। हम जब कार्बोहाइड्रेट भोजन खाते हैं, वो पेट में जाकर ऊर्जा में बदलता है जिसे ग्लूकोज़(शक्कर) कहते हैं।
इस ऊर्जा को हमारे शरीर में मौजूद लाखों कोशिकाओं के अंदर पहुँचाना होता है ताकि हमारी कोशिका ग्लूकोज़ को जला कर शरीर को उर्जा पहुँचाएं। ये तभी हो सकता है जब पाचन क्रिया से सम्बन्धित पेनक्रियाज ग्रंथि इंसुलिन नाम के तत्व को उत्पन करेl इंसुलिन एक हार्मोन है जो आपके शरीर में कार्बोहाइड्रेट और वसा के चयापचय को नियंत्रित करता है।
इंसुलिन का काम ग्लूकोज़ को कोशिकाओ तक ले जाना, और उन कोशिकाओ का अंदर पहुँचाना होता हैl मधुमेह मुख्य रूप से 2 वजहों से होता है, जब शरीर में इन्सुलिन नहीं बन पाता या शरीर में बना इन्सुलिन कोशिका(सेल्स) तक नहीं पहुंच पाता.
पहला यदि इंसुलिन कम बनेगा या नहीं बनेगा, तो कोशिकाओ तक पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोज़ नहीं पहुंचेगाl और ग्लूकोज़ रक्त वाहिकाओं में एकत्रित हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति को वो शक्ति नहीं मिल पाती जो उसे चाहिए और व्यक्ति व्यक्ति मधुमेह से ग्रस्त हो जाता हैl
दूसरा इंसुलिन तो हमारे शरीर में पर्याप्त बन रहा है पर जब आपके रक्त में वसा (गंदे कोलेस्ट्रोल)LDL की मात्रा बढ जाती है तब यह कोलेस्ट्रोल कोशिकाओ के चारों तरफ चिपक जाते हैl इसके कारण रक्त में मोजूद इन्सुलिन ग्लूकोज़ को कोशिकाओं के अंदर तक नही पहुँचा पाता है, इसमें कुछ ही कोशिकाओं के अंदर ग्लूकोज़ पहुंच पाता हैl और ग्लूकोज़ रक्त वाहिकाओं में एकत्रित हो जाता है। ऐसे में व्यक्ति को वो शक्ति नहीं मिल पाती जो उसे चाहिए और व्यक्ति व्यक्ति मधुमेह से ग्रस्त हो जाता है।

AppsWorldTech Otras aplicaciones de

Descargar